‘कोरोना कहां से पैदा हुआ, चीन के पास है डाटा’, WHO का दावा, कहा- हम जानना चाहते हैं

Covid-19: डब्लयूएचओ ने गुरुवार को कहा कि उनको कोविड से निपटने के लिए और उसके पूरी तरह से रोकथाम के लिए उनको चीन से इसकी उत्पत्ति से जुड़ा पूरा डाटा चाहिए होगा…

WHO On China Covid Data: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार (6 अप्रैल) को दावा करते हुए कहा कि चीन के पास कोविड की उत्पत्ति का डेटा है जो उसने अभी दुनिया और उनके साथ साझा नहीं किया है. डब्लूयूएचओ ने कहा, चीन को ये डिटेल उनके साथ शेयर करनी चहिए जिससे हम इसके बारे में और अधिक जान सकें.

जिनेवा में मीडिया से बात करते हुए डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस ने कहा, चीन के पास कोविड से जुड़ी हुई जो जानकारियां हैं उस तक पूरी पहुंच बनाए बिना कोविड पर नियंत्रम करना सहज नहीं होगा. कोविड -19 की पहली बार तीसरी लहर आने के तीन साल के बाद भी इस बात को लेकर गहरी बहस चल रही है कि महामारी की उत्पत्ति कैसे हुई?

Related News

क्या है कोविड वायरस फैलने की थ्योरी?

दुनिया में कोविड के प्रसार को लेकर कई थ्योरी प्रचलित हैं, जिनमें से एक थ्योरी यह है कि कोविड का प्रसार जानवर से आदमियों में हुआ और फिर यह आदमियों से आदमियों के बीच फैलना शुरू हुआ. लेकिन दुनिया भर के वैज्ञानिक इस थ्योरी से संतुष्ट नजर आते हुए नहीं दिखते हैं. इसके पीछे उनका सवाल है कि, क्या ऐसा वाकई में संभव है कि जानवरों से वायरस इंसान में आया हो और फिर दुनिया भर को संक्रमित कर दिया हो?

डब्ल्यूएचओ की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने गुरुवार को पत्रकार को बातचीत में कहा, नया डेटा इस बात के क्लू देता है कि तीन साल पहले चीन में ऐसा कुछ हुआ होगा लेकिन वह इसके प्रमाण देता हुआ नहीं दिखता है. इसलिए ही हम चीन से इससे रिलेटेड डेटा शेयर करने को कहा है.

उन्होंने आगे कहा, हम इससे पूरी तरह से निपटना चाहते हैं लेकिन बिना किसी जानकारी के, बिना किसी एनालिसिस के, बिना किसी डेटा के हमारे लिए उत्तर देना बहुत कठिन है और अभी मेरे पास इसको लेकर कोई जवाब नहीं है कि आखिर यह महामारी कैसे शुरू हुई. उन्होंने कहा, इसलिए ही हमें इससे रिलेटेड जरूरी जानकारी चाहिए होगी ताकि हम इसके बारे में सही अंदाजा लगा सकें.

Please follow and like us:

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *