Children’s Day

बाल दिवस (Children’s Day) बच्चों के समर्पित एक विशेष दिन है जो उनके बचपन का जश्न मनाने और उनके कल्याण को बढ़ावा देने के लिए होता है। इस दिन का उत्सव विभिन्न देशों में विभिन्न तिथियों पर मनाया जाता है। कई देशों में, यह 20 नवंबर को मनाया जाता है, जबकि भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाता है।

भारत में बाल दिवस की तारीख महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जवाहरलाल नेहरू, भारत के पहले प्रधानमंत्री के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें बच्चे प्यार से “चाचा नेहरू” कहते थे। वह बच्चों के अधिकारों के प्रति उदार थे और उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए उनके प्रयासों के लिए भारत में इसका उत्सव मनाया जाता है।

बाल दिवस पर विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिनका उद्देश्य बच्चों के लिए मनोरंजन और शिक्षा है। स्कूल अक्सर विशेष कार्यक्रम, सांस्कृतिक घटनाएं और प्रतियोगिताएं आयोजित करते हैं ताकि बच्चों के लिए यह दिन मनोहर बन सके। यह भी एक अवसर है बच्चों के अधिकारों और उन्हें समग्र विकास के लिए एक सुरक्षित और पोषणसंपन्न आवास प्रदान करने के महत्व को जागरूक करने का।

जबकि विशिष्ट गतिविधियों और परंपराएँ देशों के बीच भिन्न हो सकती हैं, बाल दिवस का सार बच्चों के समर्पण और उनके कल्याण की दिशा में रहता है। यह बचपन की महत्वपूर्णता को मानने और सुनिश्चित करने का समय है कि बच्चे उनकी शारीरिक, भावनात्मक और शैक्षिक आवश्यकताओं को समर्थन करने वाले वातावरण में बड़े हों।

डेली लाइव 24 परिवार की ओर से देश सभी के बच्चों को Children’s Day हार्दिक शुभकामनाएं

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *