डबल इंजन की सरकार में गरीब, महिला वंचितों को बिना भेदभाव मिल रहा है हर योजना का लाभ। योगी आदित्यनाथ

बिजनौर। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ बिजनौर की तहसील नजीबाबाद के ग्राम जबलपुर गुदड़ स्थित एक स्कूल के विशाल मैदान में पहुंचे। जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में प्रतिभाग कर सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने वाले लोगों से आमने-सामने संवाद स्थापित किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिला बिजनौर की तहसील नजीबाबाद के स्कूल ग्राम पंचायत जलबपुर गुदड़ विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेने पहुंचे। सर्वप्रथम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। तदोपरान्त मुख्यमंत्री द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर लगी प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों के स्टालों का अवलोकन कर इस अवसर पर उन्होंने नन्हे मुन्ने बच्चों को दुलारकर उनका अन्नप्राशन कराया और उपहार दिया। वह कुछ देर तक बच्चों के साथ खेलते रहे। साथ ही गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म भी पूरी की।

उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में सम्मिलित होकर विभिन्न विकासपरक योजनाओं के लाभार्थियों से रुबरु होकर सीधा संवाद किया और उन्हें अपनी शुभकामनाएं प्रदान कीं।‌ इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय आजीविका मिशन के लाभार्थियों श्रीमती सरिता दूबे एवं श्रीमती दुलारी को 22.84 करोड़ का डेमो चैके, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्रीमती सुषमा एवं श्रीमती शीला को आवास की चाबी, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के लाभार्थी अतीकुर्रहमान को 10 लाख का डेमो चैक, लैपटॉप वितरण के अंतर्गत कुमारी सना एवं कुमारी निर्मल तथा घरौनी के अन्तर्गत तेजरतन एवं श्रीमती तारावती को घरौनी प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार का सबका साथ-सबका विकास एक नारा नहीं है, बल्कि यह एक संकल्प है, एक कार्य संस्कृति है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा स्थल मंच से विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा, कि आज बिजनौर समेत पूरा देश विकसित भारत के निर्माण के लिए और संकल्पित और प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जिला बिजनौर के 567 ग्रामों सहित प्रदेश के हज़ारों गांव एवं शहरों तक पहुंच चुकी है, जिसमें अब तक 2.5 लाख लोगों ने प्रतिभाग भी किया और हज़ारों पात्र लोगों को शासकीय योजनाओं से संतृप्त किया गया। उन्होंने जिला बिजनौर को मेडिकल कॉलेज, कई राष्ट्रीय एवं राज्य हाईवे सहित अन्य लाभपरक योजनाओं से आच्छादित किया गया है। उन्होंने कहा कि करोड़ों लोग इस यात्रा से जुड़ रहे हैं और विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। योजनाओं का लाभ पाने वाले लाभार्थी इस यात्रा में अन्य लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज देश में गरीबों और जरूरतमंदों को प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, गरीबों के घर में निशुल्क शौचालय, जनधन अकाउंट योजना, आयुष्मान भारत योजना, पीएम सम्मान निधि और पीएम स्वनिधि जैसी तमाम लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने में भेदभाव किया जाता था परंतु वर्तमान सरकार बिना धर्म जाति वर्ग के सभी पात्र लाभार्थियों को शासकीय योजना का भरपूर लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार में गरीब, महिला और वंचित तबके तक बिना भेदभाव हर योजना का लाभ उपलब्ध कराया जा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साढ़े 09 वर्षों में देश में 12 करोड़ परिवारों को फ्री शौचालय, 04 करोड़ परिवारों को आवास, आयुष्मान भारत के तहत 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी गयी। इसमें अकेले उत्तर प्रदेश में 55 लाख से अधिक परिवारों को आवास, 03 करोड़ परिवारों को शौचालय, 10 करोड़ लोगों का आयुष्मान भारत कार्ड का लाभ दिया गया। कोरोना काल से देश में निरंतर करोड़ो एवं असहाय लोगों को नियमित रूप से फ्री में राशन की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने जन सामान्य का आह्वान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के पंच प्रण के संकल्प को पूरा करने में अपना भरपूर सहयोग दें और भारत को पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर विकसित समृद्ध बनाने में अपना योगदान उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जन कल्याण के लिए योजनाएं संचालित करना पर्याप्त नहीं होता, आवश्यक है कि योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक आसानी से और समय पर मिले। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा हर नागरिक को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य यही है कि देश एवं प्रदेश का हर व्यक्ति उन योजनाओं से लाभ अर्जित करें और पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़ा हुआ व्यक्ति भी विकास की मुख्य धारा में शामिल होने से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि उक्त योजना के अंतर्गत आम जन को शासकीय योजना का भरपूर लाभ पहुंचाने के लिए एलईडी वैन का संचालन प्रत्येक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में किया जा रहा है ताकि लोग जागरुक होकर उनसे लाभान्वित हो और जो लोग किसी कारणवश योजनाओं से लाभान्वित होने से वंचित हैं उनको वहां आयोजित होने वाले कैम्पों से औपचारिकता पूरी कराते हुए उनको विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। कार्यक्रम के दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत विकसित भारत संकल्प की शपथ भी ग्रहण करायी गयी। उन्होंने जन सामान्य का आह्वान करते हुए कहा कि जिन लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वह मोदी की गारंटी वैन के पास आएं और ‘अपनी जुबानी अपनी कहानी’ सुनाएं तथा लोगों को अपने अनुभव बताएं, ताकि वंचित पात्र लोग इनका लाभ अर्जित कर सके। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लोग गांव में आवास, शौचालय, रसोई गैस सिलेंडर, निःशुल्क राशन, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान बीमा जैसी किसी भी योजना से अब तक किन्हीं कारणों से वंचित रह गए हों, उन्हें भारत विकसित संकल्प यात्रा के अवसर पर आयोजित होने वाले कैंपो में लाएं और तत्काल योजना से लाभान्वित करायें।
इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष भाजपा भूपेन्द्र चौधरी, प्रभारी मंत्री कपिल देव अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक सदर, नहटौर, धामपुर, बढापुर सहित वरिष्ठ जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा में

पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन, एसपी सिटी सुनील बाजपेई, एसपी ग्रामीण राम अर्ज, सीओ सिटी संग्राम सिंह, सीओ नगीना देश दीपक सिंह, सीओ प्रतिमा वर्मा सहित भारी पुलिस बल सुरक्षा की दृष्टि से मौजूद रहा।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *