माध्यमिक व बेसिक शिक्षा विभाग प्रत्येक स्कूल एवं कॉलेजों में स्पोर्ट्स कमेटी का निर्माण करे। डीएम अंकित कुमार अग्रवाल।

स्कूलों में प्रतिभाओं की खोज के लिए नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के खेलों का तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर कराए आयोजन।

बिजनौर। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक स्कूल में स्पोर्ट्स कमेटी का निर्माण करें और खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों में नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन करें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार खेलों के आयोजन से नई-नई प्रतिभाएं सामने आएंगी, जो भविष्य में जिले एवं देश का नाम रोशन करने में अपना योगदान उपलब्ध कराएंगी। उन्हेंने निर्देश दिए की इंडोर गेम जैसे शतरंज, टेबल टेनिस, लूडो आदि को भी प्रोत्साहन करने के लिए कार्य योजना बनाएं और उक्त खेलों में दिलचस्पी रखने वाले खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए कोच की भी व्यवस्था करना सुनिश्चित करें।

जिला युवा कल्याण अधिकारी खेलो इंडिया ऐप के माध्यम से जिले में स्थापित खेल के मैदानों, इन्फ्रास्ट्रक्चर व सुविधाओं को सर्च करते हुए उनकी मेपिंग कर उक्त स्थानों पर खेल गतिविधियों का संचालन कराए। डीएम अंकित कुमार अग्रवाल।

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल अपने आवासीय कार्यालय कक्ष में जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में विभिन्न खेलों के बहुत से प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद हैं जिन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बिजनौर की पहचान बनाने में अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया है। उन्होंने जिले के खिलाड़ियों में खेलों के प्रति उत्साह को बढ़ाने, उनमें खेलो के प्रति स्पर्धा की भावना जागृत करने एवं खेलों में नियमों की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से जिला, तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा, नेहरू युवा केंद्र तथा खेल विभाग द्वारा संयुक्त रूप से विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन कराया जाए और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चिन्हिकरण कर उन्हें विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए की खेल के क्षेत्र में जहां इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद हैं, वहां पर नियमित रूप से खेलों का आयोजन किया जाए और यथासंभव प्रशिक्षक नियुक्त कर खिलाड़ियों को खेलों की तकनीक आदि से निपुण किया जाए। जिलाधिकारी ने जिला क्रीड़ा अधिकारी को निर्देश दिए कि नेहरू स्टेडियम में आधुनिक जिम के लिए बनाए जाने वाले हाल में उसके सौंदर्यकरण के लिए शीशे, लाइट, म्यूजिक सिस्टम, डोर मेट आदि आवश्यक सामग्री जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए की स्टेडियम में वर्तमान में जिन खेलों में प्रशिक्षक मौजूद नहीं है, उनमें खेल निदेशालय उ0प्र0 से नियुक्त होने तक पूर्व वर्षों की तरह जिला खेल कार्यालय में नियुक्त शिक्षकों को जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति बिजनौर से मानदेय उपलब्ध कराकर उनकी सेवाएं जारी रखी जाएं। उन्होंने उ0प्र0 शासन के निर्देशों के क्रम में जिला क्रीड़ा अधिकारी को निर्देश दिए की जिले के विभिन्न खेलों में 20 खिलाड़ियों को इक्विपमेंट, ड्रेस, खेल किट, पोषक आहार आदि दिए जाने तथा उनका सम्मान समारोह कर उभरते हुए खिलाड़ियों को सम्मानित किए जाने के लिए कमेटी बनाकर खिलाड़ियों का चयन करें तथा उनको रूपये 10,000 प्रति खिलाड़ी सीमा तक अनुदान उपलब्ध कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की उक्त योजना में एकलव्य किरण कोष अथवा अन्य किसी स्रोत से सहायता प्राप्त खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे।

नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम में नवनिर्मित आधुनिक जिम का अगले माह से होगा संचालन।

जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम बिजनौर में नवनिर्मित आधुनिक जिम का संचालन अगले माह कर दिया जाएगा, जिसमें एक ट्रेनर की नियुक्ति की जाएगी तथा जिम का शुल्क 700 रूपये प्रति माह प्रति व्यक्ति होगा, साथ ही बैडमिंटन खेल में शोकिया खिलाड़ी के रूप में आने वाले व्यक्तियों से 300 रूपये प्रति माह की जगह 800 रूपये प्रति माह शुल्क जमा कराया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, जिला क्रीड़ा अधिकारी जयवीर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरण यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक रामाज्ञा कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *